एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए(5तरीके)| SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye


एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए,SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye: हम से अधिकतर लोग किसी न किसी बैंक के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर ही रहे होंगे. क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता शुरू में हमें एक निर्धारित क्रेडिट लिमिट राशि के साथ क्रेडिट कार्ड मुहैया कराते हैं. हम क्रेडिट कार्ड का उपयोग सही तरीके से कर के लिमिट बढ़ा सकते हैं.

यदि आपके पास SBI का कोई भी क्रेडिट कार्ड है और आप उस कार्ड की लिमिट बढ़ाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं तो हम आपको लेख में 5 अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी देंगे. आप अपनी सहूलित के अनुसार किसी भी तरीके से एस. बी. आई. क्रेडिट कार्ड limit बड़ा सकते हैं.

SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye

वैसे तो SBI Credit card Ki Limit Badhane के 5 ही मुख्य तरीके हैं. हम आपको उनकी डिटेल्स में जानकारी देंगे.

क्रेडिट कार्ड की लिमिट अलग-अलग बैंकों द्वारा अलग-अलग पैमाने के अनुसार तय की जाती है. इस लेख में हम उन पैरामीटर को भी बतायेंगे. कई बार लोग गूगल पर एक ही सवाल को अलग-अलग तरीके से पूछते हैं लेकिन इन सवालों का जवाब एक ही होता है.इस लेख में भी ऐसा ही है. sBI credit card limit increase kaise kare या sBI card ki limit kaise badhaye का जवाब एक ही होगा.

अनुक्रम दिखाएं

क्रडिट लिमिट बढ़ाना क्या है ( What Is Credit limit Increase In Hindi)

क्रेडिट कार्डधारकों को बैंकों द्वारा एक निरधारित राशि का ही कार्ड दिया जाता है. यदि कोई वेतनभोगी पहली बार कार्ड बनवा रहा है तो, बैंक द्वारा उसकी प्रति माह की सैलरी के अनुसार कार्ड दिया जायेगा. साथ ही बैंक सिबिल स्कोर या क्रेडिट स्कोर के अनुसार भी क्रेडिट कार्ड की लिमिट तय करता है.

बैंक शुरू में क्रेडिट कार्डधारकों को ज्यादा लिमिट का कार्ड नहीं प्रदान करता है. क्रेडिट कार्ड द्वारा प्रति माह खर्च करने की राशि को बढ़ाना ही एस.बी.आई. क्रेडिट कार्ड limit है.

क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का उद्देश्य

कई बार हमें कम लिमिट का क्रेडिट कार्ड दिया जाता है. ऐसा हमारा क्रेडिट स्कोर कम होने के कारण होता है. कई बार हम किसी ऐसी कम्पनी में काम करते है जो लिस्टेड नहीं होती है. इस कारण भी क्रेडिट लिमिट कम दी जाती है भले ही हमारी सैलरी काफी ज्यादा हो.

ऐसे में हमारे खर्चे भी ज्यादा होते हैं जो कम लिमिट के क्रेडिट कार्ड के कारण पूरे नहीं हो पाते हैं. तब हमें क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने की ज़रूरत महसूस होती है.

एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए(SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye)

यहां पहले हम एस.बी.आई. क्रेडिट कार्ड की limit बढ़ाने का ऑनलाइन तरीका बता रहे हैं. आप स्टेप बाय स्टेप उन्हें फॉलो करें.

#1-वेबसाइट के माध्यम से SBI क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाएं

स्टेप 1:सबसे पहले कार्डधारक एसबीआई क्रेडिट कार्ड(SBI Credit Card) की ऑफिसियल वेबसाइट जायें.https://www.sbicard.com/

स्टेप 2:वेबसाइट ओपन करने के बाद लॉग इन करें

स्टेप 3:इसके बाद एसबीआई का डैसबोर्ड ओपन हो जायेगा और फिर बेनेफिट्स(Benefits) वाले आप्शन पर क्लिक करें

step1:sbi credit card ki limit kaise badhaye

स्टेप 4:फिर साइड में एक लिस्ट ओपन होगी जिसमें Credit limit increase पर क्लिक करना होगा

step3:sbi credit card ki limit kaise badhaye

स्टेप 5:तत पश्चात एक नया पेज खुलेगा जहां पर आपको तीन आप्शन दिखाई देंगे. यदि आप वेतनभोगी हैं तो उससे चुने अन्यथा दूसरे आप्शन पर क्लिक करें.

step 3:sbi credit card ki limit kaise badhaye

स्टेप 6:नीचे वाले बॉक्स में आपसे आपकी इनकम पूछी जाएगी उसे भरें.

स्टेप 7:क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए फिर calculate limit पर क्लिक करें.


एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए क्या करें

आप sBI credit card limit increase kaise kare का जवाब हम नीचे दे रहे हैं. आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए नीचे दिए गये चार तरीकों को अपना सकते हैं.

#1-SBI क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए प्री-अप्रूव्ड ऑफर

बहुत बार एसबीआई कार्ड की तरफ से अपने मूल्यवान ग्राहकों को प्री अप्रूव्ड क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का ऑफर पेश किया जाता है. यदि कोई कार्डधारक क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को देय तारीख से पहले चुकाता है तो सम्भावना है कि एसबीआई ये ऑफर भेजें. यदि आप इस प्रकार कोई ऑफर चाहते हैं तो समय से पहले क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को चुकाते रहे.

#2-SMS के माध्यम से क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाएं

आप SMS भेजकर भी SBI क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से SMS ‘INCR XXXX’ (Last 4 Digits Of Your Card Number) To 5676791 करना होगा. SMS भेजने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर कन्फर्मेशन का मैसेज आ जायेगा.

#3-मेल आईडी के माध्यम से एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाएं

यह भी SBI क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का सबसे आसान तरीकों में से एक है. आप एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए [email protected] पर मेल कर सकते हैं. आप इस आईडी [email protected] में मेल भेज सकते हैं.

#4-क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए बैंक से सीधे आग्रह कर सकते हैं

कार्डधारक अपनी लिमिट बढ़ाने के लिए बैंक से सीधे संपर्क कर सकते हैं और उनसे क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने का आग्रह कर सकते हैं. यदि कार्डधारक बैंक जाकर आग्रह नहीं करते हैं तो टोल फ्री नंबर के माध्यम से उनसे लिमिट बढ़ाने का आग्रह कर सकते हैं. इसके लिए आप SBI क्रेडिट कार्ड के नंबर इस 1800-180-1290 पर कॉल कर सकते हैं.

क्रेडिट कार्ड लिमिट बढ़ाने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़

  • यदि आप एसबीआई कार्ड द्वारा दी जाने वाली पात्र सीमा से अधिक सीमा बढ़ाना चाहते हैं, तो कृपया एसबीआई कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर 1860 180 1290 या 39 02 02 02 पर कॉल करें
  • फॉर्म 16
  • आईटीआर VI
  • पिछले 2 महीने की सैलरी स्लिप

जल्दी लिमिट बढ़ाने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

  • तय लिमिट से ज्यादा क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च ना करें.
  • क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान समय पर करें.
  • कोशिश करें कि कभी भी न्यूतम राशि का भुगतान न करें.
  • कार्ड से कैश निकालने से बचें.

लिमिट बढ़ाने के लिए चार्जेज

जब भी आप क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए रिक्वेस्ट करते हैं, तो आपको कार्ड अपग्रेड करना होता है. तब आपको कार्ड भी स्विच करना पड़ सकता है. लिमिट बढ़ाने के लिए अलग से चार्जेज नहीं लिए जाते हैं, लेकिन जब हम दूसरे कार्ड में स्विच करते हैं , तो हमें एनुअल फी के तौर पर कुछ राशि चुकानी होती है. यह राशि भी एक निर्धारित रकम खर्च करने के बाद वापस की जाती है.

SBI क्रेडिट कार्ड से जुड़े सवाल

क्या मैं लिमिट बढ़ाने के लिए क्रेडिट कार्ड में पैसे जोड़ सकता हूं?

जी नहीं इस तरीके से क्रेडिट कार्ड की लिमिट नहीं बढ़ाई जा सकती है. क्रेडिट कार्ड की लिमिट सिर्फ क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता द्वारा ही बढ़ाई जा सकती है.

क्या क्रेडिट लिमिट बढ़ाना अच्छा है?

यदि उसी क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाई गयी तो आपके के लिए अच्छा साबित होगा वर्ना क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता कंपनियां आपको ज्यादा क्रेडिट लिमिट के साथ नया कार्ड ऑफर करती हैं जिसका वार्षिक शुल्क पहले वाले ज्यादा होता है. ऐसे में आपको नुकसान हो सकता है.

क्रेडिट कार्ड का मिनियम देय चुकाने के लाभ ?

आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप क्रेडिट कार्ड की पूरी बकाया राशि चुकाएं. एक क्रेडिट कार्ड उपभोक्ता के तौर पर आपको Minimum Due चुकाने से बचना चाहिए जब एमरजेंसी न हो. यदि आप क्रेडिट कार्ड मिनियम देय चुकाते हैं तो आपका क्रेडिट कार्ड कार्ड भले ही चलता रहेगा लेकिन आप आपकी राशि पर काफी व्याज वसूला जायेगा.

ऐसा कौन सा क्रेडिट कार्ड है जिसके लिए वार्षिक शुल्क नहीं देना होता है ?

ऐसा कोई भी क्रेडिट कार्ड नहीं है जिसके लिए आपको वार्षिक शुल्क न देना पड़े. लेकिन आप क्रेडिट कार्ड पर दी गयी लिमिट को खर्च कर अपने क्रेडिट कार्ड को फ्री क्रेडिट कार्ड में तब्दील कर सकते हैं.

निष्कर्ष

इस लेख में हमने एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए, के बारे जानकारी दी है आपको हमारा लेख SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye कैसा लगा कमेंट कर के बताएं. यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे ज़रूर शेयर करें.

और पढ़ें

SBI FBB क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे हैं गिफ्ट वाउचर समेत ढ़ेरों ऑफर

इन स्टेप्स को फॉलो कर चुटकियों में बंद कराये एसबीआई क्रेडिट कार्ड

एसबीआई बैंक में सैलरी अकाउंट खुलवाने पर मिलते कई फ़ायदे

एसबीआई सिम्पली क्लिक बनाम एसबीआई सिम्पली सेव क्रेडिट कार्ड

यह वेबसाइट 2021 में कमल जोशी(Kamal Joshi) के द्वारा बनाई गई है. कमल जोशी पिछले 6 सालों में अलग-अलग मीडिया संस्थानों में कार्य कर चुके हैं. उन्होंने किसानों और फाइनेंस संबधित कई रिपोर्ट्स पर काम किया है साथ ही उनके द्वारा लिखे गए लेख विश्वसनीयता की हर कसौटी पर खरे उतरते हैं.

2 thoughts on “एसबीआई क्रेडिट कार्ड की लिमिट कैसे बढ़ाए(5तरीके)| SBI Credit Card Ki Limit Kaise Badhaye”

Leave a Comment