क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले जान लें नियम| Credit Card Upyog ke niyam

How to use credit card in hindi, rules of credit card in hindi

हमारे देश में हर महीने दस लाख से ज़्यादा क्रेडिट कार्ड अलग-अलग वित्तीय संस्थाओं द्वारा ज़ारी किये जाते हैं. लेकिन इनमें से कई लोग क्रेडिट कार्ड उपयोग के नियम(Credit Card Upyog ke Niyam) नहीं जानते हैं. जिस वजह से कार्डधारक कर्ज के जाल में फंस जाते हैं और एक छोटे से अमाउंट के लिए अपना सिबिल स्कोर ख़राब कर देते हैं.

इस लेख में Kreditkar.com की टीम आपको क्रेडिट कार्ड उपयोग के नियम बताएगी. इन नियमों को जान लेने के बाद आप न केवल क्रेडिट कार्ड का अधिक से अधिक लाभ ले पाएंगे बल्कि अपने क्रेडिट स्कोर को भी बेहतर तरीके से मैनेज कर कर पाएंगे. नीचे आपको क्रेडिट कार्ड उपयोग के नियम बताएं जा रहे हैं, जिन्हें उपयोग से पहले जान लें.

Rules of credit card in hindi| Credit card ke pyog ke niyam

फिजूलखर्ची से बचें

क्रेडिट कार्ड के उपयोग का पहला नियम फिजूलखर्ची से बचना है.बैंक द्वारा क्रेडिट कार्ड पर प्री एप्रूव्ड लिमिट दी जाती है. ये कार्डधारक की सैलरी और सिबिल स्कोर पर निर्भर करता है कि बैंक द्वारा उसे कितनी क्रडिट लिमिट प्रदान की जायें. कई बार कार्डधारक इसे सेविंग समझकर फिजूलखर्ची कर देते हैं और अनचाहे कर्ज के जाल में फंस जाते हैं.

क्रेडिट कार्ड आपकी एक्स्पन्डिंग कैपिसिटी को बढ़ा देता है. कई बार आप अपनी सैलरी पहले ही खर्च कर देते हैं और इसके ज़रिये अतिरिक्त शॉपिंग करने लगते हैं जिस कारण आपका अगले महीने का बजट गड़बड़ा जाता है. ऐसा करने से बचें.

बिल जेनरेट होने की तारीख याद रखें

अलग-अलग बैंक की बिल जेनरेट होने की तारीख अलग-अलग होती है. लेकिन यदि आप लम्बे समय तक क्रेडिट का पैसा नहीं चुकाना चाहते हैं तो आप हर महीने की 20 तारीख के बाद ही क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग या बिल करें. इससे आपको क्रेडिट कार्ड का बिल पे करने के लिए 45 दिन से ज्यादा का समय मिल जायेगा. मान लें आपने नवम्बर महीने की 21 तारीख को क्रेडिट कार्ड से पैसे खर्च करें तो आपको क्रेडिट कार्ड की पयेमेंट दिसम्बर में नहीं बल्कि जनवरी महीने में करनी होगी.

मिनिमम भुगतान करने से बचें

यह क्रेडिट कार्ड के उपयोग का सबसे महत्वपूर्ण नियम है. जब भी हम क्रेडिट कार्ड की राशि खर्च करते हैं और क्रेडिट कार्ड की पेमेंट करते हैं. तो उस वक़्त हमें दो आप्शन दिए जाते हैं. एक फुल पेमेंट और एक मिनिमम पेमेंट का. हमें भूलकर भी मिनिमम पेमेंट के आप्शन को नहीं चुनना चाहिए. मिनिमम पेमेंट आपकी कुल देय राशि का पांच प्रतिशत होता है. यदि आप मिनिमम पेमेंट के आप्शन को चुनते हैं तो बाकि की राशि पर 3-4 प्रतिशत का व्याज चुकाना होता है. यदि आप एक साल तक इसी आप्शन के माध्यम से बकाया राशि का भुगतान करते हैं तो आपको एक साल में 45% तक व्याज चुकाना पड़ सकता है.

क्रेडिट कार्ड की राशि को एटीएम से निकालने से बचें

वैसे बैंक हमें क्रेडिट कार्ड के ज़रिये किसी भी बैंक कैश निकालने की परमिशन तो देते हैं. लेकिन, हमें ATM से कैश निकालने से बचना चाहिए. जब भी ATM से कैश निकालते हैं तो हमें 40% से ज़्यादा व्याज चुकाना होता है.

यह वेबसाइट 2021 में कमल जोशी(Kamal Joshi) के द्वारा बनाई गई है. कमल जोशी पिछले 6 सालों में अलग-अलग मीडिया संस्थानों में कार्य कर चुके हैं. उन्होंने किसानों और फाइनेंस संबधित कई रिपोर्ट्स पर काम किया है साथ ही उनके द्वारा लिखे गए लेख विश्वसनीयता की हर कसौटी पर खरे उतरते हैं.

Leave a Comment